Technology In Hindi | टेक्नोलॉजी क्या है? अर्थ, उपयोग, फायदे और नुकसान

टेक्नोलॉजी क्या है और हिंदी में Meaning क्या होता है, Technology के बारे में पूरी जानकारी आपको यहाँ से मिलेगी।

पहले के दिनों में कम्युनिकेशन के लिए तार और लेटर्स का उपयोग करते थे, लेकिन आज के समय में हम कुछ ही पल में कही भी किसी से भी बातचीत कर सकते हैं। और टेक्नोलॉजी के कारण यह संभव हुआ है।

दुनिया को इस नए level पर लाने में टेक्नोलॉजी का बड़ा योगदान है। बहुत सी आधुनिक सुविधाओं का उपयोग हम टेक्नोलॉजी के कारण ही कर पा रहे है, साथ ही टेक्नोलॉजी के कारण ही हमारे काम करने के तरीके बदल रहे और आसान बन रहे है।

जब भी हम Technology जैसा शब्द सुनते है तो हमारे दिमाग में स्मार्टफोन, कंप्यूटर, आदि आते है, लेकिन सच में टेक्नोलॉजी का मतलब इन सब से कई ज्यादा है।

तो चलिए टेक्नोलॉजी के बारे में सब जानते है।

टेक्नोलॉजी क्या है (What Is Technology)

technology in hindi

जब किसी वस्तु का उपयोग करके काम को ज्यादा सुविधाजनक और आसान बनाया जाता है तब आसान शब्दों में यही टेक्नोलॉजी बन जाता है।

Technology को विज्ञान का आविष्कार या फिर मनुष्य के हाथों की एक वैज्ञानिक कला माना जा सकता है। किसी वैज्ञानिक जानकारी का किसी उद्देश्य के लिए टेक्नोलॉजी के अंदर उपयोग किया जाता है, जिसे उपयोग में लाने पर बहुत से काम आसान बनाये जा सकते है।

टेक्नोलॉजी के बिना आज हम कुछ देर भी नही रह पाते है, आज कंप्यूटर, इंटरनेट, टेलीविजन और स्मार्टफोन आदि हमारी एक जरूरत बन गए है। टेक्नोलॉजी का उपयोग हम हमारे रोजिंदा जीवन में हमारे कामो को आसान बनाने के लिए करते है।

Technology का अर्थ हिंदी में

What Is Technology In Hindi – विज्ञान का उपयोग जब किसी उद्देश्य के लिए किया जाये तो वह टेक्नोलॉजी बन जाता है और इसलिए ही टेक्नोलॉजी को हिन्दी मे “प्रौद्योगिकी” कहते है।

एक प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) को बनाने के लिए कई सारी सर्विस या किसी प्रोडक्ट निर्माण के लिए काफी सारी स्किल्स , तकनीक और प्रक्रिया शामिल होती है।

Technology, मानव जीवन में रोजिंदा काम, या फिर कभी-कभी पर्यावरण के परिवर्तन और हेरफेर के लिए भी उपयोगी साबित होती है।

यह सारे कार्यो को किसी उपकरण या मशीन ने दाल कर बहोत काम आसानी से किये जा सकते है। जो काम किसी इंसान के बस का न हो या फिर उस काम का हर एक को ज्ञान न हो।

Technology का इतिहास (History Of Technology)

Technology in hindi definition

प्राचीन समय से ही मनुष्य के जीवन में Technology की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। पाषाण युग से लेकर 21 वि सदी तक मनुष्य ने अपनी काफी सारी मुश्किल और समस्याओं को Technology से सुलझाया है।

पुराने समय से लेकर आज तक हम टेक्नोलॉजी का उपयोग करते आ रहे है। समय समय पर हमारी जरूरत के मुताबिक हमने इसमें बदलाव किये और टेक्नोलॉजी का विकास हुआ और इसी तरह नई नई टेक्नोलॉजी का आविष्कार होता गया।

जब से आदिमानव ने अपनी सुरक्षा के लिए पत्थरों से औजारों का निर्माण किया, बाद में बारिश से बचने के लिए छाते का उपयोग यहाँ तक की लिखने के लिए पेन की खोज, सब Technology ही तो है।

अब तक की सबसे आधुनिक टेक्नोलॉजी इंटरनेट, जो हमे सारी दुनिया से जोड़े रखती है या फिर एक ही पल में आपने फ़ोन से मिलो दूर आपने चहिते से बात करना, सब Technology का ही कमाल है।

इन सबके अलावा भी कई सारी आदत या फिर उदाहरण सभी Technology की ही देन है।

1) पाषाण युग

दोस्तों यही वह युग हे जहा से Technology का जन्म हुआ। इस युग में इंसान ने मिल-जुल कर बस्ती बनाकर रहना सीखा था और उसी के साथ शिकार करने के लिए और अपने रक्षण के लिए पत्थर के हथियार का आविष्कार किया।

और बस यही से Technology में क्रमसः विकास होता गया।

2) प्राचीन युग

हम सब जानते हे प्राचीन युग में कई प्राचीन सभ्यताओं का विकास हुआ था। जिसमे भारतीय उपमहाद्वीप, फारसी साम्राज्य, आफ्रिका में, मेसोपोटामिया, मिस्र, रोमन और मेसोअमेरिका जैसी प्राचीन सभ्यताओं ने इंजीनियरिंग के क्षेत्र में Technology का विकास किया था।

3) औद्योगिक क्रांति

आधुनिक युग के शुरुआती समय में कम्युनिकेशन, ट्रांसपोर्टेशन, कंस्ट्रक्शन और मैन्युफैक्चरिंग जैसी टेक्नोलॉजी का विकास तेजी से हुआ और आगे चलते चलते खनन, भाप इंजन, कापड़ मशीनरी और धातु विज्ञान कैसे कई विषयो पर आविष्कार होने लगे।

और वही पर टेक्नोलॉजी में आचर्यजनक बढ़त देखने को मिली।

4) 21 वीं सदी

आज हम जिस सदी में जी रहे हे सायद ही कोई होगा जिसे टेक्नोलॉजी के बारे पता न हो। 21 वि सदी की शुरू में नैनो टेक्नोलॉजी से लेकर 3D प्रिंटिंग, क्वांटम कंप्यूटर, जीन थेरेपी, परमाणु तकनीक जैसी टेक्नोलॉजीज का विकास हो रहा था।

और आज आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) क्या तो क्या ही केहना। मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स सब 21 वि सदी की विकसित टेक्नोलॉजी ही है।

टेक्नोलॉजीज़ और फायदे

Communication Technology | संचार प्रौद्योगिकी

माहिती या डाटा का आदान प्रदान होना बहोत जरूरी है। एक सुचना या फिर कुछ महत्वपूर्ण माहिती का कम्युनिकेशन होना बहोत जरूरी हे और ये सब संचार प्रौद्योगिकी (Communication Technology) की मदद से हे मुमकिन बनता है।

तकनिकी साधनो का उपयोग करके ये टेक्नोलॉजी डाटा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुँचाती है। आज की आधुनिक टेक्नोलॉजी इंटरनेट और मोबाइल फ़ोन इसकी देन है।

कंप्यूटर, फोन, ईमेल, फैक्स या मैसेजिंग टूल से लेकर दुनिया भर में संवाद करना कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी का ही काम है।

Information Technology | इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ( IT )

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ( IT ) इलेक्ट्रॉनिक डेटा के सभी रूपों को बनाने, स्टोर करने, सुरक्षित करने और विनिमय करने के लिए किसी भी कंप्यूटर, भंडारण, नेटवर्किंग और अन्य भौतिक उपकरणों और प्रक्रियाओं का उपयोग है।

Advantages of technology in hindi

Information Technology का उपयोग ज्यादातर एजुकेशन, बिसनेस, बैंकिंग , मेडिकल जैसी जगहों पर होता है।

आईटी के व्यावसायिक उपयोग में कंप्यूटर Technology और दूरसंचार दोनों शामिल हैं।

Networking Technology | नेटवर्क टेक्नोलॉजी

कंप्यूटर नेटवर्क टेक्नोलॉजी में कंप्यूटर नेटवर्क पर डिजिटल संसाधनों को मैनेज और संचार के लिए डेटा सिस्टम का उपयोग शामिल है।

विभिन्न प्रकार के उद्योग जैसे की कंप्यूटर हार्डवेयर और सिस्टम सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं जो नेटवर्क को बनाए रखता है। सोशल मीडिया, इंटरनेट पर ईमेल, वीडियो शेयरिंग, मेसेजिंग एप्प्स जैसी बहुत सी चीजें कंप्यूटर नेटवर्क टेक्नोलॉजी की मदद से ही चलती है।

वीडियोस ,फोटोज, म्यूजिक , इनफार्मेशन आदि शेयर करने का इस Technology में अभ्यास किया जाता हे जिसमे वायर और वायरलेस दोनों तकनीक शामिल है।

Transportation Technology | ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी

एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए उपयोग आने वाली Technology ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी है।

रोजाना के जीवन में बस ,कार , बाइक और प्लेन जैसे साधन इसी टेक्नोलॉजी के कारन आसानी से ट्रांसपोर्टेशन कर पाते है।

रेलमार्ग , पक्की सड़के और हवाई अड्डे ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी की वजसे ही बने है।

Artificial Intelligence | कृत्रिम बुद्धिमत्ता

अगर कंप्यूटर, स्मार्ट मशीनों, हार्डवेयर और ऐसे सॉफ्टवेयर बनाये जाये जो इंसानो की तरह ही सोच सके और वक्त आने पर निर्णय भी ले सके तो ये केवल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या कृत्रिम बुद्धिमत्ता टेक्नोलॉजी के कारन ही संभव है।

आज के समय में AI टेक्नोलॉजी आधारित काफी सारे डिवाइस और सॉफ्टवेयर बन चुके है।

विज्ञानिको की मुताबिक भविष्य में सबसे ज्यादा उपयोग और चलने वाली टेक्नोलॉजी हे ये। काफी सारे बिज़नेस और एजुकेशन संस्था अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी उपयोग कर रही है।

Space Technology | अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी

हल ही में ऐमज़ॉन द्वारा स्पेस ट्रेवल का टेस्ट किया गया था। जो अन्तरिक्ष प्रौद्योगिकी की मदद से हुआ था। स्पेस टेक्नोलॉजी की मदद से अंतरिक्ष में रीसर्च , ट्रेवल और मत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को शामिल लिया जाता है।

मौसम की जानकारी दे ना या फिर किसी की लोकेशन ट्रैक कारन और लाइव टेलीकास्ट जैसे प्रोग्राम स्पेस टेक्नोलॉजी की मदद से किये जाते है।

आज के समय ये सिर्फ Technology नहीं रही अब इसे बिज़नेस में शामिल कर दिया गया है।

Agricultural Technology | कृषि प्रौद्योगिकी

मानव का जब से अस्तित्व हे तब से वो कृषि के साथ जुड़ा हुआ है और सबसे मुलभुत आवश्यकता भी है।

समय के साथ साथ इसमें भी टेक्नोलॉजी का इस्तमाल हुआ और आज के समय में हम इसे कृषि प्रौद्योगिकी से जानते है।

खेती के साधनो से लेकर हार्वेस्टर और ट्रेक्टर जैसी मशीने भी इसी टेक्नोलॉजी का हिस्सा है। Agricultural Technology के कारन खेती आसान और समय की भी बचत हुई है।

Medical Technology | मेडिकल टेक्नोलॉजी

मेडिकल क्षेत्र में क्रांति लाने के साथ साथ मनुष्य का सवास्थ्य सुधारने में आसानी की खासियत ही इस टेक्नोलॉजी को खास बनती है।

Medical Technology के कारन आज कही सारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हे जो जटिल ऑपरेशन्स को भी आसान बना देते है।

समय के साथ साथ इसने चिकित्सा क्षेत्र को भी बेहतर बनाया है।

Education Technology meaning in hindi | शिक्षा में टेक्नोलॉजी

इस कोविद के टाइम में वर्चुअल क्लास ही शिक्षा का माध्यम बना हुआ है। घर से शिक्षित होने का यह एक मात्रा तरीका है।

यहाँ तक की अब तो छत्रो के होम वर्क , एग्जाम और रिजल्ट्स भी ऑनलाइन ही हो गए है। वीडियोस के माध्यम से पढाई Education Technology का ही हिस्सा है।

Entertainment Technology | एंटरटेनमेंट टेक्नोलॉजी

मनोरंजन प्रौद्योगिकियां नई नहीं है। इनका इस्तेमाल मनोरंजन को बेहतर और आसान बनाने के लिए किया जाता है।

पहले सिनेमाघर लोगो के टेलीविज़न तक थे परन्तु अभी Web Series के माध्यम से वो लोगो के पर्सनल मोबाइल फ़ोन में पहुच चुके है।

आधुनिक डिवाइस में अब इंटरनेट से लेकर सोशल मीडिया, Web Series और Video Streaming काफी लोकप्रिय बन चुके है।

Technology के फायदे | Advantages of Technology

  • कंप्यूटर आटोमेशन के कारण अब मशीन उपयोग न होने पर अपने आप ही बंद कर लेते है। जो बिजली के साथ साथ पर्यावरण को भी बचता है।
  • आधुनिक Technology के समय बचने के कारण अब व्यक्ति अपने निजी जीवन पर भी ध्यान दे सकता है।
  • टेक्नोलॉजी के कारण ही हम दुनिया में कही से भी इनफार्मेशन को एक्सेस कर सकते है।
  • बिना ऑफिस जाए ऑफिस का काम अब हम Remote working से कर सकते है।
  • वेब सीरीज, गेम्स , इंटरनेट, सोशल मीडिया हमे Technology के कारण ही मिले है जो काफी महत्वपूर्ण मनोरंजन के माध्यम है।
  • मेडिकल क्षेत्र में लगभग सारी चिकित्सा में अब टेक्नोलॉजी ही उपयोग हो रही है।
  • टेक्नोलॉजी के कारण ही हम कंस्ट्रक्शंस क्षेत्र में गगनचुंबी इमारत कम से कम समय में बना सकते है।
  • कृषि क्षेत्र में Technology के कारण ही किसानो की शारीरिक महेनत काम हुई है।
  • रोजाना के जीवन में बस ,कार, बाइक और प्लेन जैसे साधन टेक्नोलॉजी के कारन आसानी से ट्रांसपोर्टेशन कर पाते है।

Technology के नुकसान | Disadvantages of Technology

  • मोबाइल फ़ोन्स और लैपटॉप्स का उपयोग करने से काम तो जल्दी और आसानी से हो रहे हे लेकिन इसकी प्राइस भी हम हमारी खराब स्वास्थ्य से देनी पड़ती है।
  • आज के समय में हमारे कामो को पूरा करने में Technology हमारी बहोत प्रकार से मदद करती है। मगर इसी कारण Technology से भी लोगो पर इसके दुष्प्रभाव पद रहे है।
  • सोशल मीडिया में टेक्नोलॉजी का उपयोग होने पर जितनी जल्दी हमे दुनिया की जानकारी मिलती हे उतनी ही जल्दी हमारी निजी जानकारिया बहोत आसानी से दुसरो तक पहोच सकती है।
  • Technology पर ज्यादा निर्भरता और अधिक उपयोग करने के कारण लोगो को तनाव , आलस और अनिंद्रा जैसे स्वास्थ्य सम्बंधित ख़राब परिणाम भी मिल रहे है।
  • हमारे कामो को जिस तरह से टेक्नोलॉजी आसान बना देती है उसकी वजसे लोग अब थोड़े से काम के लिए भी टेक्नोलॉजी पे डिपेंड हो रहे है जो लोगो को आलसी बना रहे है।
  • Technology के विकास के बाद छोटे से छोटे इंसान के पास फ़ोन्स पहोच गए हे और खास कर यंग जनरेशन इसका उपयोग गलत चीजे देखने और फैलाने में पड़ी जाती है। जिसके गलत परिणाम आ सकते है।
  • आज कल ऑनलाइन गेम्स का काफी ट्रेंड चल रहा हे जिससे कई सारे बच्चो को इसकी लत लगने की समस्या देखि गई है। खास करके स्टूडेंट्स को पढाई से भटकने का सबसे ज्यादा खतरा हे इसमें।
  • मेसेजिंग अप्प्स और सोशल मीडिया में ज्यादा समय बिताने के कारण लोग अपना कीमती समय बर्बाद कर देते है।
  • टेक्नोलॉजी के उपयोग के साथ साथ उसका कचरा दिन पर दिन चिंता का विषय बनता जा रहा है। टेक्निकल वेस्ट इंसानो के साथ पर्यावरण को भी बहोत नुकसान पहुंचा रहा है।

Technology से संबधित कुछ उपयोगी किताबें जिन्हे आप ऑनलाइन खरीद सकते है

Summary:

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने देखा Technology In Hindi – टेक्नोलॉजी क्या है? अर्थ, उपयोग, फायदे और नुकसान और इस से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी. आशा हे की आने वाले दिनों में nikindia.in पर आप इस विषय से सम्बन्धित ओर पोस्ट पढ़ पाएंगे।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करे ताकि वे भी इसकी जानकारी ले सके। और अगर आपको इस पोस्ट के बारे में कोई Suggestion या कोई Question हे तो Comment सेक्शन में जरूर बताये।

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Share:

1 thought on “Technology In Hindi | टेक्नोलॉजी क्या है? अर्थ, उपयोग, फायदे और नुकसान”

Leave a Comment